प्रदेश में ग्रामीण आजीविका, कुपोषण और जन्म-मृत्यु दर में कमी के प्रयास अनुकरणीय

प्रदेश में ग्रामीण आजीविका, कुपोषण और जन्म-मृत्यु दर में कमी के प्रयास अनुकरणीय
मुख्यमंत्री श्री चौहान से ब्रिटिश उच्चायुक्त की सौजन्य भेंट
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान से आज यहाँ निवास पर ब्रिटेन के उच्चायुक्त श्री रिचर्ड स्टेग ने सौजन्य भेंट की। भेंट के दौरान श्री स्टेग ने मध्यप्रदेश में ग्रामीण आजीविका परियोजना, महिलाओं और बच्चों में कुपोषण के स्तर में कमी लाने और जन्म-मृत्यु दर में कमी लाने के कारगर प्रयासों की सराहना की। उच्चायुक्त ने कहा कि मध्यप्रदेश में इन तीनों क्षेत्रों में अच्छा काम हुआ है। हमने भारत के अन्य प्रदेशों को भी इन तीनों क्षेत्रों में मध्यप्रदेश का अनुसरण करने का सुझाव दिया है।
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पिछले चार साल में मध्यप्रदेश में अधोसंरचनागत सुविधाओं के विकास पर ध्यान दिया गया। सड़क, पानी और बिजली के क्षेत्र में किये गये इन प्रयासों के अच्छे नतीजे भी सामने आये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 216 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों का प्राप्त होना इन्हीं प्रयासों का परिणाम है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की प्राथमिकता प्रदेशों के गरीबों का कल्याण है। इस प्राथमिकता को पूरा करने के साथ ही स्वस्थ और समृध्द प्रदेश बनाने का रास्ता तय होगा।
श्री चौहान ने उच्चायुक्त को बताया कि कृषि प्रधान प्रदेश में कृषि को लाभदायी बनाने के लिये राज्य सरकार प्रयासरत है। कृषि के क्षेत्र में प्रदेश की संभावनाओं को साकार करने के साथ ही स्वरोजगार पर भी जोर दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं के अंतर्गत गठित स्व-सहायता समूहों की प्रगति उल्लेखनीय रही है।
उच्चायुक्त से चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत और ब्रिटेन के मध्य प्रगाढ़ आपसी रिश्ते रहे हैं। आतंकवाद की रोकथाम, गरीबी उन्मूलन और स्वास्थ्य के क्षेत्र में दोनों देशों में बढ़ता सहयोग अच्छा लक्षण है। मुख्यमंत्री ने प्रदेश में शहरी गरीबों के कल्याण कार्यक्रमों, ग्रामीण आजीविका परियोजना और स्वास्थ्य के क्षेत्र में ब्रिटेन के सहयोग पर खुशी जाहिर की। मुख्यमंत्री ने उम्मीद की कि प्रदेश के विकास और लोगों के कल्याण की कोशिशों में ब्रिटेन का सहयोग मिलता रहेगा।
श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में पर्यटक सुविधाओं के विकास और विस्तार के बारे में भी उच्चायुक्त को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पर्यटकों की संख्या में बीस फीसदी की बढ़ोतरी अच्छा संकेत है। श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में अच्छी संभावना है और राज्य सरकार इसे बढ़ावा देने के लिये यथासंभव प्रयास कर रही है।
प्रारंभ में मुख्यमंत्री ने श्री स्टेग का मध्यप्रदेश में स्वागत किया और भेंट स्वरूप विश्व धरोहर सांची के स्तूप की प्रतिकृति भेंट की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुराग जैन, सुश्री सुसाना मूरचेड, सुश्री मीनाक्षी नाथ और सुश्री अमान्दा मैकलेहिन उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते