प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के लिए है

प्रदेश सरकार की सभी योजनाएं गरीबों के लिए है
तेजगढ़ जिला स्तरीय वृहद लोक कल्याण शिविर में 181 आवेदन निराकृत
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/वाणिज्य उद्योग एवं रोजगार आवास एवं पर्यावरण मंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने शनिवार को दमोह जिले की तेन्दूखेड़ा जनपद के ग्राम तेजगढ़ में आयोजित जिला स्तरीय वृहद लोक कल्याण शिविर को सम्बोधित करते हुये कहा कि मध्यप्रदेश सरकार विकास और निर्माण के कामों के साथ-साथ मजदूरों, किसानों, महिलाओं, बच्चियों सहित समाज के सभी वर्गो के हित में काम कर रही है।
मंत्री श्री मलैया ने कहा कि पिछले माह से जिले के लगभग डेढ़ लाख गरीब परिवारों को मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजना के तहत 3 रूपये किलो गेंहूं मिलना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार की जितनी भी योजनाएं हैं सारी की सारी गरीबों के लिये हैं, हम विकास और निर्माण के काम कर रहे हैं। हजारों कि.मी. सड़कें बनाई हैं, वित्तीय अनुशासन कायम रखा है, ओव्हर ड्राफ्ट नहीं होने दिया है।
शिविर में ग्रामीणों द्वारा 334 आवेदनों का पंजीयन कराया गया, जिन पर मंत्री श्री मलैया ने सुनवाई की तथा अधिकारियों को निर्देश दिये कि शिविर में प्राप्त सभी आवेदनों पर उचित कार्यवाही कर निराकरण करें जो आवेदन यहाँ निराकरण नहीं हो सकते उन्हें वरिष्ठ कार्यालयों को समय सीमा में निराकरण हेतु अग्रेषित करें तथा तत्संबंधी सूचना आवेदकों को अनिवार्य रूप से दें। शिविर में 181 आवेदन मौके पर निराकृत किये गये।
शिविर में हितग्राही मूलक योजनाओं के तहत अनेक हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया है। मंत्री ने दो कृषकों को ट्रेक्टर अनुदान योजना के तहत ट्रेक्टर की चाबी सौंपी। अंत्यावसायी योजना के तहत श्री संतोष को इंडिका कार की चाबी सौंपी। तीन बच्चियों के अभिभावकों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के अन्तर्गत 6-6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र भेंट किये। बटियागढ़ जनपद पंचायत क्षेत्र की 11 विधवाओं को राष्ट्रीय परिवार सहायता राशि और 6 महिला हितग्राहियों को मुख्य मंत्री मजदूर सुरक्षा योजना के तहत चेक वितरित किये। तेन्दूखेड़ा जनपद अन्तर्गत राज्य पोषित विभागीय फल पौध रोपण योजना के तहत 10 हितग्राहियों को स्प्रेयर वितरित किये तथा जबेरा जनपद क्षेत्र की दो विधवाओं को तथा तेन्दूखेड़ा जनपद क्षेत्र की 3 विधवाओं को राष्ट्रीय परिवार सहायता के राशि के चेक वितरित किये। चार विकलांगों को ट्रायसिकल वितरित की तथा बैशाखी छड़ी और सर्जीकल सूज वितरित किये। शिविर में धान प्रदर्शन के तहत 20 किसानों को नि:शुल्क बीज किट तथा खाद के पैकेट भी वितरित किये।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते