राज्यपाल डा. जाखड़ से मिले ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग

राज्यपाल डा. जाखड़ से मिले ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग
विकास योजनाओं के लिये सहयोग का आश्वासन
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/राज्यपाल डा. बलराम जाखड़ से आज राजभवन में ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री सर रिचर्ड स्टैग ने सौजन्य भेंट की। भेंट के दौरान श्री स्टैग ने मध्यप्रदेश की विकास योजनाओं में सहयोग का आश्वासन दिया। इस अवसर पर ब्रिटिश शासन की डी.एफ.आई.डी.प्रमुख सुश्री सुसन्ना मोरेहेड और राज्यपाल के सचिव श्री के.के.सिंह भी उपस्थित थे।
ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग ने राज्यपाल डा. जाखड़ को बताया कि ब्रिटिश शासन ने विगत दस वर्षों में डी.एफ.आई.डी. योजनान्तर्गत भारत शासन को विभिन्न विकास योजनाओं के लिये सहयोग दिया है। इस सहयोग में मध्यप्रदेश भी शामिल रहा है। श्री स्टैग ने बताया कि ब्रिटिश शासन ने मध्यप्रदेश सहित देश के अन्य राज्यों को विकास योजनाओं के लिये सहयोग देने के लिये कन्ट्रीप्लान जारी किया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि इस प्लान के अन्तर्गत मध्यप्रदेश की विकास योजनाओं के लिये सहयोग सुनिश्चित किया जाएगा।
राज्यपाल डा. जाखड़ ने भेंट के दौरान ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री स्टैग को बताया कि मध्यप्रदेश में उद्योग, कृषि, उद्यानिकी, ऊर्जा और परिवहन आदि क्षेत्रों में विकास की अपार संभावनाएं हैं। इन क्षेत्रों में विकास कार्य जारी हैं और उनके अच्छे परिणाम भी प्राप्त हो रहे हैं। राज्यपाल ने कृषि और उद्यानिकी के क्षेत्र में संभावनाओं का जिक्र करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश में सिंचाई संसाधनों को बढ़ाने, वर्षा के जल का सदुपयोग सुनिश्चित करने और जल संरक्षण के लिये सभी संभव प्रयास किये जा रहे हैं। प्रदेश में संतरा और अंगूर की खेती को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। डा.जाखड़ ने बताया कि पिछले एक वर्ष में मध्यप्रदेश में देशी और विदेशी पूंजी निवेशकों ने काफी रूचि दिखाई है। राज्य सरकार ने पूंजी निवेशकों के साथ कई महत्वपूर्ण करार किये हैं जिनके परिणाम शीघ्र ही सामने आयेंगे। उन्होंने बताया कि प्रदेश में अधोसंरचना विकास पर विशेष ध्यान दिया गया है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते