जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक ढंग से नही होने पर कडी कार्यवाही होगी : श्री गौर

जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन ठीक ढंग से नही होने पर कडी कार्यवाही होगी : श्री गौर
विकास एवं जनकल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/शासकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का त्वरित लाभ आम नागरिकों को दिलाने के लिये अधिकारियों को संवेदनशील होकर कार्य करने की जरूरत है। वे योजनाओं एवं कार्यक्रमों का क्रियान्वयन समय-सीमा में करे अन्यथा कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी। ये निर्देश शनिवार को रीवा के कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में आयोजित रीवा जिले के विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में वाणिज्यिक कर एवं सार्वजनिक उपक्रम मंत्री श्री बाबू लाल गौर एवं मछली पालन राज्य मंत्री श्री मोती काश्यप ने अधिकारियों को दिये।
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री बाबू लाल गौर ने विभागों द्वारा अव तक किये गये कार्यो की विस्तार से समीक्षा करते हुयें अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले को दिये गये लक्ष्य की प्राप्ति के लिये तत्परता पूर्वक कार्य को अन्जाम दे। श्री गौर ने विधायक श्री पंचूलाल प्रजापति की शिकायत पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सब इंजीनियर श्री रमेश पटेल को तत्काल वहां से हटाने के निर्देश देते हुये कहा कि उनसे जवाव तलब करे।
विकास विभागों की समीक्षा बैठक के दौरान मंत्री द्वय ने अधिकारियों से कहा कि कार्यों को समय सीमा में पूर्णं कराये,यदि इसमें कोई लापरवाही या शिथिलता बरतता है तो उसकी ऐजेन्सी बदलें और संबंधित ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही करें। वन विभाग के अधिकारियों से कहा गया कि जिन पट्टेधारियों का पट्टा निरस्त किया गया है उनके लिये वैकल्पिक व्यवस्था के लिये शासन को प्रस्ताव भिजवाये।
वाणिज्यिक कर मंत्री श्री गौर ने इस दौरान नगर निगम आयुक्त को निर्देश दिये कि नगर के वार्ड 28 को अयोध्यावस्ती से जोडकर विकास कार्य कराये। नगर निगम आयुक्त ने बताया कि प्रवेश कर के रूप में पहले जहां 18लाख रूपये शासन से मिलता था अव 42 लाख रूपये मिलने लगा है, इससे नगर निगम को सहूलियते हुई है। बैठक में जिन विभागों के अधिकारी उपस्थित नही थे उनके विरूद्व कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।
विकास कार्यो की समीक्षा बैठक में मछली पालन मंत्री श्री मोती कश्यप ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि बैठक के लिये तैयार किये गये फोल्डर में जिले के साथ-साथ विकास खंडस्तर पर हुये कार्यो की जानकारी भी पूरक रूप से सम्मिलित करे ताकि संबंधित क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों के चाहने पर दी जा सके।
बैठक में अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यो की जानकारी स्थानीय जन प्रतिनिधियों को आवश्यक रूप से दे और कार्य की सतत मनीटरिंग करें। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान अधीक्षण यंत्री श्री सिंह को निर्देशित किया गया कि जिले में स्वीकृत सभी सब स्टेशनों का निर्माण कार्य निर्धारित समय में पूरा करे।
बैठक में विधायक श्री गिरीश गौतम,विधायक श्री पन्चूलाल प्रजापति सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी