किसानों को मांग पर खाद-बीज उपलब्ध करायें : डा. शेजवार

किसानों को मांग पर खाद-बीज उपलब्ध करायें : डा. शेजवार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ 17जून08/पात्र हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का समुचित लाभ दिया जाये। किसी के साथ भेदभाव की नीति नही अपनाई जाये। विकास कार्यो को गति प्रदान की जाय और निर्माण कार्यो को समय सीमा में पूर्ण किया जाये। किसानों को मांग पर खाद-बीज उपलब्ध करायें। ये निर्देश ऊर्जा, चिकित्सा शिक्षा एवं लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने रविवार को राजगढ़ में जिला अधिकारियों की बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा करते हुये दिये।
ऊर्जा मंत्री डा. शेजवार ने कहा कि किसानों को बिजली शासन द्वारा निर्धारित घंटों के मान से प्रदान की जाये। कृषक राहत योजना का लाभ अधिक से अधिक किसानों को मिल सके इसके लिये विशेष प्रयास करें। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा प्रत्येक वर्ग के लिये संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार किया जाये और पात्र हितग्राहियों को नियमानुसार लाभान्वित किया जाये। किसी भी स्थिति में हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की समस्याओं का सामना नही करना पड़े।
डा. शेजवार ने खाद और बीज की उपलब्धता की समीक्षा करते हुये समय पर किसानों को खाद एवं बीज उपलब्ध करानेके निर्देश दिये। पाला प्रभावितों को नियमानुसार एक सप्ताह में राहत राशि वितरित की जाय। उन्होंने लोक निर्माण विभाग एवं प्रधानमंत्री सड़क योजना की समीक्षा करते हुये कहा कि सभी सड़कों का कार्य समय पर पूर्ण किया जाय तथा अनुबंध अवधि में सभी सड़कों की मरम्मत समय पर करायी जाय।
डा. शेजवार ने कहा कि जिले में स्वीकृत 17 नई हाईस्कूलों का शुभारम्भ समारोह पूर्वक जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाय। उन्होंने सामाजिक न्याय विभाग की समीक्षा करते हुये सभी नि:शक्तजनों को प्रमाण पत्र दिलाने के साथ ही उन्हें व्यवसायिक शिक्षा दिलाने पर जोर दिया। वन विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान वन्य प्राणियों के शिकार एवं अवैध वन कटाई पर रोक लगाने के लिये सख्ती से कार्यवाही की जाय।
इस अवसर पर विधायक पं. हरिचरण तिवारी विधायक श्री मोहन शर्मा, कलेक्टर श्री शिवानंद दुबे एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते