आज से मिलेगी ग्रामीण परिवारों को 100दिन के रोजगार की गारंटी

आज से मिलेगी ग्रामीण परिवारों को 100दिन के रोजगार की गारंटी
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ मुरैना जिले में एक अप्रैल से राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश प्रारंभ की जा रही है । इस योजना के तहत ग्रामीण परिवारों को 100 दिन के रोजगार की गारंटी दी जायेगी । एक अप्रैल को सभी ग्रामों में विशेष ग्राम सभा आयोजित कर ग्रामीणों को योजना के वारे में बताया जायेगा और प्रारंभ किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया जायेगा । सभी ग्राम पंचायतों में एक अप्रैल से कार्य शुरू कराये जायेंगे ।
कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम समन्वयक श्री आकाश त्रिपाठी ने बताया कि जिले की 7 जनपद और 489 ग्राम पंचायतों में कराये गये सर्वे अनुसार 3 लाख 3 हजार 388 ग्रामीण परिवार पाये गये हैं । ग्राम पंचायतों के सचिवो को इन सभी परिवारों के जॉवकार्ड वितरित करने हेतु प्रदत्त कर दिये गये है । फोटो ग्राफी का कार्य प्रगति पर है । अभी तक एक लाख से अधिक फोटो खींचे जा चुके हैं । योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए पंचायत पदाधिकारियों और कर्मियों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है । प्रत्येक ग्राम पंचायत में परीक्षा उत्तीर्ण 3 मेट्स उपलब्ध हैं । प्रत्येक ग्राम में सतर्कता एवं मूल्यांकन समिति का गठन किया जा चुका है । इस समिति के प्रमाणी करण के आधार पर ही मजदूरों को एकांउट पेयी चेक के माध्यम से मजदूरी का भुगतान किया जायेगा ।
योजना के अन्तर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में 5 सामुदायिक तथा प्रत्येक ग्राम में 10हितग्राही मूलक कार्यों की तकनीकी और प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है । कार्य प्रारंभ होने से पहले कार्य स्थल की और प्रारंभ होने के पश्चात मजदूरों के साथ फोटो ग्राफी कराने के निर्देश दिये गये है । योजना के तहत पूर्ण पारदर्शिता बरती जायेगी । मजदूरी दर 69 रूपये प्रतिदिन रहेगी लेकिन मजदूरी का भुगतान जितना काम उतने दाम के आधार पर किया जायेगा । योजना के तहत कोई भी परिवार आवश्यकता अनुसार ग्राम पंचायत में आवेदन कर काम की मांग कर सकेगा । कार्य कीदैनिक प्रगति देने के लिए 98 पंचायत समन्वयक अधिकारियों की डयूटी लगाई गई है । प्रतिदिन के कार्य की जॉवकार्ड में प्रविष्ट की जायेगी ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते