निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृति और मेधावी छात्र पुरस्कार मिलेगा

निर्माण श्रमिकों के बच्चों को छात्रवृति और मेधावी छात्र पुरस्कार मिलेगा
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 31 मार्च 08/ मध्य प्रदेश भवन एवं संनिर्माण कर्मकारों के बच्चों के लिए छात्रवृत्ति और मेधावी छात्रों को नगद पुरस्कार प्रदाय करने का प्रावधान है । योजना के अन्तर्गत पंजीवध्द निर्माण श्रमिक के पुत्र पुत्रियों के निर्धारित प्रपत्र में आवेदन पत्र संबंधित शैक्षणिक संस्था के प्रमुख द्वारा प्राप्त किये जायेंगे और स्वीकृत दी जायेगी । निजी शिक्षण संस्थाओं में अध्यययनरत विद्यार्थियों के मामले में संस्था प्रमुखों की अनुशंसा पर शासकीय संकुल प्राचार्य अथवा अग्रणी महाविद्यालय के प्राचार्य द्वारा स्वीकृति दी जायेगी । स्वीकृति के पूर्व अभिभावक का मंडल में पंजीवध्द परिचय पत्र का अवलोकन करना अनिवार्य होगा ।
अनुविभागीय दंण्डाधिकारी मुरैना श्री एम.एल. दौलतानी के अनुसार नगरीय क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों के विद्यार्थियों के मामले में स्वीकृतकर्ता प्राचार्य छात्रवृत्ति स्वीकृत कर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को प्रेषित करेंगे और एसडीओ द्वारा जांच कर छात्रवार स्वीकृत राशि का एकाउण्ट पेयी चैक जारी किया जायेगा । ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शैक्षणिक संस्थाओं के मामले में निजी शाला के प्राचार्य पात्रता अनुसारअपनी अनुशंसा के साथ सूची संकुल प्राचार्य को भेजेंगे और संकुल प्राचार्य स्वीकृत सूची को भुगतान हेतु मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को प्रेषित करेंगे । सीईओ द्वारा स्वीकृत छात्रवृति के चैक जारी किये जायेंगे ।
श्रम निरीक्षक का यह दायित्व होगा कि वे छात्रवृति और मेधावी छात्र पुरस्कार के प्रकरणों की रेण्डम जांच कर यह सुनिश्चित करेंगे कि पात्रताअनुसार निर्धारित समय पर छात्रवृति प्राप्त हो रही है । किसी भी प्रकरण की अनियमितता के संबंध में श्रम निरीक्षक को जांच कर प्रतिवेदन अविलम्ब कलेक्टर को प्रस्तुत करना होगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते