कलेक्टर के साथ व्यय प्रेक्षकों ने एमसीएमसी कक्ष का किया अवलोकन

संजय गुप्‍ता मांडिल, ब्‍यूरो मुरैना/

इलेक्ट्रोनिक मीडिया पर जारी होने वाले विज्ञापनों एवं प्रिंट मीडिया में पेड न्यूज विज्ञापन पर सतत निगरानी रखने के लिये कलेक्ट्रेट परिसर में बनाये गये मीडिया कक्ष का शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिले की 5 विधानसभाओं के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षकों ने अवलोकन किया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर श्री अनुराग वर्मा ने दोनों व्यय प्रेक्षकों को मीडिया कक्ष का अवलोकन कराया, साथ में अपर कलेक्टर, उप जिला निर्वाचन अधिकारी उपस्थित थे।
    भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक श्री रविन्द्र कुमार, प्रेक्षक श्री अकंुर यादव और कलेक्टर ने मीडिया कक्ष एवं गठित जिला स्तरीय मीडिया सर्टिफिकेशन एवं मॉनीटरिंग समिति के कार्यों से अवगत कराया। प्रेक्षक मीडिया कक्ष में उपस्थित कर्मचारियों से भी रूबरू होकर आवश्यक बिन्दुओं पर पूछताछ की।
    कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने निरीक्षण के दौरान निर्देश दिये कि प्रतिदिन प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया पर विज्ञापन एवं पेड न्यूज की जानकारी भरकर भेजी जा रही है। प्रेक्षकों ने सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के भी निर्देश दिये।
    उल्लेखनीय है कि विधानसभा उपनिर्वाचन-2020 के लिए विगत 30 सितम्बर से मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा निरन्तर पेड न्यूज एवं विज्ञापनों की मॉनीटरिंग की जा रही है। मॉनिटरिंग के लिए एमसीएमसी कक्ष में 5 एलईडी टीवी विधानसभा वार, स्टाफ लगाया गया है। जिला स्तरीय एम.सी.एम.सी. द्वारा पिं्रट मीडिया एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में प्रकाशित, प्रसारित होने वाली पेड न्यूज का चिन्हांकन किया जा रहा है। पेड न्यूज के व्यय की गणना डी.ए.वी.पी.अथवा डी.पी.आर दरों के आधार पर की जाकर मूल्य निर्धारण किया जाएगा। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण