एसएसटी, व्हीएसटी, व्हीव्हीटी और एफएसटी टीमों के अधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के तहत कार्य करें व्यय प्रेक्षक द्वय की उपस्थिति में निर्वाचन संबंधी बैठक संपन्न

संजय गुप्‍ता मांडिल, ब्‍यूरो मुरैना/

मुरैना जिले की 5 विधानसभा क्षेत्रों में होने जा रहे उप निर्वाचन 2020 के तहत बनाये गई एसएसटी, व्हीएसटी, व्हीव्हीटी और एफएसटी टीमों के अधिकारी पूरी मुस्तैदी के साथ चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत कार्य को प्राथमिकता दें। जहां पर भी अनैतिक सामग्री वितरण हो रही हो, वहां तत्काल जप्त कर सूचित करें। विशेष तौर पर टीमें सुदूर अंचलों और इन्टरनेशनल नाको या बॉर्डर पर निगरानी रखें। यह निर्देश भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त विधानसभा क्षेत्र जौरा, सुमावली और विधानसभा क्षेत्र मुरैना के लिये व्यय प्रेक्षक श्री रवीन्द्र कुमार, दिमनी, अंबाह विधानसभा क्षेत्र के लिये व्यय प्रेक्षक श्री अंकुर यादव ने दिये। इस अवसर पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।   
    बैठक के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनुराग वर्मा ने कहा कि कोविड-19 के नियमों का ध्यान रखते हुये उप चुनाव हम सबके लिये चुनौतीपूर्ण रहेगा। इसलिये सभी टीम एवं टीमों के कर्मचारी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुये चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण संपन्न करावें। उन्होंने कहा कि कई नाको पर नोटो के अलावा अन्य अवैध सामग्री जप्त की जा रही है। जप्त के बाद टीम संबंधित आरओ को सूचना दें, 50 हजार रूपये तक तो राशि ले जाई जा सकती है। किन्तु इससे 50 हजार से ऊपर राशि पाई जाती है तो उसे सीज कर कोषालय में रखवायें। 10 लाख से ऊपर राशि पाई जाती है तो इन्कम टेक्स विभाग को तत्काल सूचित करें।
    विधानसभा क्षेत्र जौरा, सुमावली और मुरैना के लिये नियुक्त व्यय प्रेक्षक श्री रवीन्द्र कुमार ने कहा कि सभी अपनी-अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहें। स्वयं कोविड को ध्यान में रखते हुये स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कोविड नियमों के तहत उप चुनाव कराना हम सबके लिये मेहती जिम्मेदारी है। सभी को प्राप्त जिम्मेदारियों का मुस्तैदी से कार्य करना है। अपनी टीम के साथ लगन एवं ईमानदारी से कार्य करें। समय-समय पर रिपोर्ट वाट्सएप ग्रुप में सेयर करें। किसी के प्रलोभन में नहीं आये। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग की गाइडलाइन का पालन कर चुनाव शान्तिपूर्ण संपन्न करायें। उन्होंने कहा कि आमसभा आदि को पूरी तरह से वीडियो सर्विलेंस टीम कवर करें। कोविड का पालन होना चाहिये। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपना खाता खोंले उसी खाते से चुनाव खर्च में राशि व्यय करें।
    विधानसभा क्षेत्र दिमनी और अंबाह के व्यय प्रेक्षक श्री अंकुर यादव ने कहा कि कोविड-19 को ध्यान में रखते हुये उप चुनाव हम सबके लिये चुनौती भरा रहेगा। जिस टीम को जो जिम्मेदारी सौंपी है, वह टीम चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत कार्य करें। टीम में सभी कर्मचारी वाट्सएप ग्रुप बनाकर प्रतिदिन की जानकारी उस पर सेयर करें। उन्होंने कहा कि विशेषकर इन्ट्रीरियल एरिया में विशेष निगरानी रखी जावे।
    बैठक के दौरान विधानसभा क्षेत्र जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी एवं अंबाह के समस्त रिटर्निंग ऑफीसर ने अभी तक अपने-अपने क्षेत्र की संपूर्ण जानकारी से प्रेक्षक द्वय को अवगत कराया।
    अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री हंसराज सिंह ने आचार संहिता लगने के बाद जिले की पांचों विधानसभा क्षेत्रों के अन्तर्गत संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर भ्रमण करने की बात कही। उन्होंने कहा कि अधिकतर संवेदनशील मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया जा चुका है और अभी अन्य मतदान केन्द्रों पर भ्रमण जारी है। अभी जितना अधिक भ्रमण मतदान केन्द्रों पर किया जा सकेगा, उतनी ही हमारे लिये मतदान शान्तिपूर्ण संपन्न कराने में सफलता मिलेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण