डीलरों के यहां नही थाने में जमा होगें शस्त्र

डीलरों के यहां नही थाने में जमा होगें शस्त्र
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना, 8 अक्टूबर। निर्वाचन प्रक्रिया को शांति पूर्ण सम्पन्न कराने हेतु लायसेंसी शस्त्र को डीलर के यहां जमा न कर अब थानों में जमा करने होगें। शस्त्र विक्रेताओं को अब शस्त्र जमा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही अन्य राज्यों से शस्त्र लायसेंस बनवाकर रखने वाले व्यक्तियों द्वारा थानों में शस्त्र जमा नहीं करने पर उनके विरुध्द बैधानिक कार्रवाई की जायेगी। ये निर्देश संभागायुक्त एस. डी. अग्रवाल ने बीते रोज निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा बैठक में दिए। इस अवसर पर चम्बल रेंज के आई जी अरविन्द कुमार, डीआईजी आर वी शर्मा, कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता, पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह, निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।
संभागायुक्त श्री अग्रवाल ने कहा कि फोटो युक्त मतदाता सूचियों का कार्य 90 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। निर्वाचन प्रक्रिया शांतिपूर्ण, सुव्यवस्थित ढंग से सम्पन्न हो यह सभी का दायित्व है। निर्वाचन कार्य में लगे पुलिस प्रशासन के अधिकारी अपने - अपने क्षेत्रों में मतदान केन्द्रों का बारीकी से अवलोकन करें। निर्वाचन प्रक्रिया के शांतिपूर्ण आयोजन की जिम्मेदारी संयुक्त जिम्मेदारी हम सभी की हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि एस. डी. एम. और एस. डी. ओ. पी. मैदानी अमले के साथ सतत सम्पर्क में रहे तथा मैदानी स्तर पर हो रही घटनाओं पर पैनी नजर रखें। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य के लिए सभी संसाधन उपलब्ध करा दिए जायेगें। श्री अग्रवाल ने कहा कि सम्पति विरुपण से संबंधित प्राप्त शिकायतों का अपने स्तर से निराकृत करने की कोशिश करें। आम सभा, हैलीपेड के स्थलों का पहले से ही स्थान निर्धारित करलें और पहले आओ पहले पाओं के आधार पर स्वीकृति दें।
आई. जी. चम्बल रेंज अरविन्द कुमार और डी. आई. जी. आर बी शर्मा ने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान किसी प्रकार की अपवाह न फैलने दें संबंधित अधिकारी असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखें। निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों के दूरभाष व मोबाइल नम्बरों की दूरभाष पुस्तिका भी तैयार करायी जाय।
कलेक्टर रामकिंकर गुप्ता ने कहा कि सभी अनुविभागीय अधिकारी शस्त्र लायसेंस की सूची थाना वाइज कम्प्यूटराज्ड कर संबंधित थानों को भेजे जिससे शस्त्र थाना स्तर पर जमा हो सकें। जो व्यक्ति थाने में शस्त्र जमा नहीं करेंगे उनके विरुध्द कार्रवाई की जायेगी उन्होंने कहा कि दस प्रतिशत बिना फोटो युक्त मतदाताओं को अलग से लाइन में लगाकर पोलिंग एजेन्ट के अभिमत के आधार पर मतदान करने की अनुमति देने पर भी विचार किया जा रहा हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण