285 बीज के नमूने लिये गये

संजय गुप्‍ता मांडिल, मुरैना/ किसानों को अच्छी गुणवत्ता, उचित मानक का बीज मिले, इसके लिये किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग द्वारा हर संभव प्रयास किये गये है। इसके बावजूद भी विभाग द्वारा बीजों की गुणवत्ता नियंत्रण को बनाये रखने के लिये विभागीय अधिकारियों, कर्मचारियों के दल गठित किये गये है, जो विभिन्न बीज विक्रेता संस्थाओं के यहां से बीजों के नमूने लेकर जांच हेतु प्रयोग शाला को भेजे जा रहे है। 
    पिछले जुलाई, अगस्त में चंबल संभाग के तीनों जिलों से 285 बीजों के नमूने लेकर जांच के लिये प्रयोग शाला को भेजे है। इनमें से 274 के परिणाम आ चुके है, इनमें से 272 बीजो के परिणाम मानक स्तर के प्राप्त हुये है। 2 के नमूने अमानक स्तर के पाये गये है।  
    मुरैना जिले से 125 बीजों के नमूने जांच हेतु लिये गये थे, इनमें से सभी 125 बीजों के जांच उपरान्त परिणाम मानक स्तर के प्राप्त हुये है। भिण्ड जिले में 91 बीजों के नमूने लिये गये थे, इनमें से 91 परिणाम प्राप्त हुये है, इनमें से 2 अमानक स्तर के पाये गये है। श्योपुर जिले में 69 बीजों के नमूने जांच हेतु लिये गये, जिनमें से 58 नमूनों के परिणाम मानक स्तर के प्राप्त हुये है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण