90 करोड़ रूपये से होगा जिले की विद्युत व्यवस्था में सुधार

90 करोड़ रूपये से होगा जिले की विद्युत व्यवस्था में सुधार
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 25 जून 08/ मुरैना जिले में विद्युत व्यवस्था के सुधार कार्यों पर 90 करोड़ रूपये की राशि व्यय की जायेगी । इन कार्यों के पूर्ण हो जाने पर जिले को उच्च गुणवत्ता की विद्युत प्रदाय हो सकेगी ।
अधीक्षण यंत्री मध्य प्रदेश विद्युत वितरण कम्पनी श्री बी.पी. गर्ग के अनुसार 32 के.व्ही. उप केन्द्र पोरसा को 220 के.व्ही. लाईन से जोड़ने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है । इस पर 15 करोड़ 82 लाख 50 हजार रूपये का व्यय आया है । इस उप केन्द्र के बन जाने से पोरसा रजौदा और डोडरी क्षेत्र की विद्युत प्रदाय व्यवस्था में सुधार हुआ है । विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु सबलगढ़ में 220 के.व्ही. सब स्टेशन का निर्माण कराया जा रहा है । इसके लिए शिवपुरी से सबलगढ़ तक 220 के.व्ही. टावर लाइन डालने का कार्य किया जा रहा है । यह कार्य मार्च 2009 तक पूर्ण होना संभावित है । इस कार्य पर लगभग 50 करोड़ रूपये की लागत आयेगी । कार्य पूर्ण हो जाने पर मुरैना जिले की सबलगढ़ और कैलारस तथा श्योपुर जिले की विजयपुर तहसील में उच्च गुणवत्ता की विद्युत प्रदाय होने लगेगी ।
जिले के थरा, देवगढ़, नूरावाद , रिठौरा कलां, मानपुर रजपूती, गोठ, बीरमपुरा और देवरी में 8 करोड़ 33 लाख 47 हजार रूपये की लागत से 33/11 के.व्ही. क्षमता के उप केन्द्र स्वीकृत किये गये हैं । सभी उप केन्द्रों के निर्माण के लिए भूमि आवंटित हो चुकी है । आगामी रवी मौसम के पहले सभी कार्य पूर्ण करा लिये जायेंगे । मुरैना एवं अम्बाह शहर की विद्युत व्यवस्था में सुधार हेतु एडीबी योजना के अन्तर्गत 16 करोड़ रूपये की योजना स्वीकृत की गई है । इस कार्य के लिए निविदायें हो चुकी है । मेसर्स जीनस कम्पनी जयपुर द्वारा शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जा रहा है ।
कृषक राहत योजना का लाभ 30 जून तक मिलेगा
अधीक्षण यंत्री श्री बी.पी. गर्ग के अनुसार कृषि पंप उपभोक्ताओं के बकाया विद्युत देयकों के भुगतान हेतु म.प्र. शासन द्वारा घोषित कृषक राहत योजना का लाभ 30 जून तक लिया जा सकता है । इस योजना में 10 अश्वशक्ति क्षमता तक के कृषि पम्प उपभोक्ता कृषक को विद्युत देयकों की बकाया राशि के भुगतान हेतु दो विकल्प दिए गये हैं । पहले विकल्प के तहत बकाया राशि के भुगतान पर 50 प्रतिशत ऊर्जा का प्रावधान है। दूसरे विकल्प के रूप में ऊर्जा प्रभार की 50 प्रतिशत राशि का भुगतान चार बरावर छमाई किश्तों में करने की सुविधा दी गई है ।
मुरैना जिले में इस योजना के अन्तर्गत 20 जून 08 तक की स्थिति में 14763 कृषकों में से 3814 किसानों ने इस योजना का लाभ लिया । इनके द्वारा 7 करोड़ 13 लाख 45 हजार रूपये जमा कराने पर राज्य शासन द्वारा 6 करोड़ 65 लाख 86 हजार रूपये की बिल राशि और 6 करोड़ 27 लाख 29 हजार रूपये का सरचार्ज कुल 12 करोड़ 93 लाख 15 हजार रूपये की माफी दी गई ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते