सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी कल हीरक जयंती वर्ष मनायेगी

सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस अकादमी कल हीरक जयंती वर्ष मनायेगी

       हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी कल हीरक जयंती वर्ष यानी 60वें वर्ष में प्रवेश करेगी । इस अवसर पर अकादमी के परेड मैदान में एक सेरिमोनियल परेड का आयोजन किया जाएगा ।

      हीरक जयंती वर्ष मनाने के लिए कई कार्यक्रमों के आयोजन की योजना है । इनमें भारतीय पुलिस सेवा प्रशिक्षण पर राष्ट्रीय सम्मेलन, हैदरबाद में हाफ मैराथन, डाक टिकट जारी करना, अकादमी पर पुस्तिका का प्रकाशन, अखिल भातरीय पुलिस घुड़सवारी का आयोजन, अकादमी पर एक वृतचित्त फिल्म रिलीज करना शामिल है ।

      अकादमी भारतीय पुलिस सेवा प्रशिक्षण के लिए सर्वोच्च प्रशिक्षण संस्थान है । गत वर्षों में 4100 भारतीय पुलिस सेवा अधिकारी इस संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके हैं । वर्तमान में 88 प्रशिक्षु अधिकारी हैं जिनमें से 18 महिला अधिकारी (अब तक सर्वाधिक) रायल भूटान पुलिस और मालद्वीव पुलिस के चार-चार अधिकारी शामिल हैं ।

      अकादमी प्रत्येक वर्ष अलग-अलग रैंक के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की जरूरत पर आधारित 30 से अधिक विषयगत तथा पुनश्चर्या पाठयक्रमों का आयोजन करती है । इनमें राष्ट्रीय सुरक्षा, दिन प्रतिदिन पुलिस निगरानी और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा, साइबर अपराध, आर्थिक अपराध, संगठित अपराध, महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध तथा मानवाधिकार जैसे विषयों पर पाठयक्रम शामिल हैं । पिछले पांच वर्षों के दौरान 5000 से ज्यादा पुलिस अधिकारियों को विभिन्न पाठयक्रमों में सेवा कालिन प्रशिक्षण दिया जा चुका है ।

       राजस्थान के माउंट आबू में 15 सितम्बर, 1948 को केन्द्रीय पुलिस प्रशिक्षण कालेज के तौर पर स्थापित इस संस्थान का नाम 1974 में बदलकर सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी कर दिया गया था । आकदमी को 1975 में हैदराबाद स्थानांतरित कर दिया गया है ।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण