मतदान केन्द्रवार बीएलए नियुक्त किये जाने हेतु बैठक सम्पन्न

मतदान केन्द्रवार बीएलए नियुक्त किये जाने हेतु बैठक सम्पन्न
मुरैना 31 दिसम्बर 08/ मुरैना जिले में फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष पुनरीक्षण अभियान के संबंध में सभी राजनैतिक दलों की बैठक अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री उपेन्द्र नाथ शर्मा की अध्यक्षता में उनके कक्ष में सम्पन्न हुई । बैठक में बीएलए नियुक्त किये जाने के संबंध में चर्चा की गई । इस अवसर पर विभिन्न राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि उपस्थित थे ।
अपर कलेक्टर श्री शर्मा ने फोटो निर्वाचन नामावली के विशेष पुनरीक्षण अभियान के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों एवं जारी कार्यक्रम की जानकारी देते हुए सभी राजनैतिक दलों से कहा कि प्रत्येक बूथ पर बूथ लेबल अधिकारी नियुक्त किया गया है। अत: वे भी प्रत्येक मतदान केन्द्र पर अपने बूथ लेबल प्रतिनिधि नियुक्त कर उसकी जानकारी निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करें, जिससे फोटो युक्त मतदाता सूची में पात्र लोगों के नाम ही जुड सके तथा अपात्र लोगों के नाम काटने की कार्रवाई की जा सके । उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 09 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवक-युवतियां भी अपने नाम शामिल करा सकेंगे । बैठक में दावे आपत्तियों के लिए उपयोग में आने वाले फार्म 6-7 एवं 8 की जानकारी भी प्रदान की गई।
श्री शर्मा ने कहा कि तयशुदा कार्यक्रम के मुताबिक 5 जनवरी को मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन होगा। इस सिलसिले में दावे और आपत्तियाँ 5 जनवरी से 20 जनवरी तक जमा किए जाएंगे। इसी तरह 5 जनवरी से 30 जनवरी तक शेष रहे और नए मतदाताओं के फोटोग्राफ लिए जाएंगे। ग्रामसभा और स्थानीय निकायों की बैठकों में फोटो मतदाता सूचियों के संबंधित हिस्से को पढ़ने और नामों के सत्यापन की कार्रवाई 10 जनवरी और 11 जनवरी को की जाएगी।
इसी क्रम में मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ स्तरीय एजेंटों के साथ दावे और आपत्तियाँ प्राप्त करने का विशेष अभियान 17 और 18 जनवरी को चलाया जाएगा। दावे और आपत्तियों का निराकरण 30 जनवरी को होगा। जानकारियों और कंट्रोल टेबल्स को अद्यतन करने, फोटो के मिलान तथा पूरक सूची की तैयारी तथा मुद्रण का काम 10 जनवरी से 5 फरवरी तक होगा। इसके बाद मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 10 फरवरी को कर दिया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण