कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया

कलेक्टर ने उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया
ग्रामीणों ने सराहा प्रशासन की पहल को
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 18 मार्च 08/ कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी ने अम्बाह जनपद के ग्राम सिहोनियां और खडियाहार का भ्रमण कर उचित मूल्य दुकानों का निरीक्षण किया तथा सार्वजनिक वितरण व्यवस्था का जायजा लिया । उन्होंने ग्रामीण उपभोक्ताओं से खाद्यान्न सामग्री व कैरोसिन की उपलब्धता के संबंध में पूछताछ की तथा स्टॉकऔर वितरण रजिस्टर का अवलोकन किया ।
ग्राम खुडी की उपभोक्ता दत्तो बाई नेकहा कि अब समय की वर्वादी किये बिना आसानी से खाद्यान्न उपलब्ध होने लगा है । इससे पहले दुकान के एक माह में कई चक्कर लगाने पड़ते थे । कभी दुकान खुली नहीं मिलती थी और कभी सामग्री नहीं होती थी अब कलेक्टर साहब ने जोनई व्यवस्था लागू की है उससे हमें आसानी से कैरोसिन मिलने लगा है ।
ज्ञात हो कि जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों के हित में शुरू की गई इसी अभिनभ पहल के तहत प्रत्येक माह की 21, 22 और 23 तारीख को नोडल अधिकारियों की उपस्थिति में उपभोक्ताओं को खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन का वितरण कराया जा रहा है । ढाई हजार से अधिक राशन कार्ड वाली दुकानों से 24 तारीख को भी अतिरिक्त दिवस पर सामग्री वितरण की व्यवस्था लागू की गई है । माह मार्च में इन तारीखों में होली त्यौहार होने के कारण यह व्यवस्था 17, 18 और 19 तारीखों में संचालित है ।
जिले में ग्रामीण उप भोक्ताओं की खाद्यान्न एवं कैरोसिन नहीं मिलने की आये दिन शिकायतें प्राप्त होती रहती थीं । कैरोसिन तो कभी- कभी दो- दो माह तक मिल भी नहीं पाता था । उप भोक्ताओं की सुविधा और कैरोसिन की कालाबाजारी रोकने के उद्देश्य से कलेक्टर की पहल पर माह सितम्बर 07 से प्रारंभ की गई तीन दिवसीय वितरण व्यवस्था बेहद कारगर सावित हुई है । अब ग्रामीणों को सुगमता से खाद्यान्न शक्कर, कैरोसिन आदि की प्राप्ति होने लगी है और उपभोक्ताओं को सामग्री प्राप्त करने के लिए बार- बार दुकानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ रहे हैं ।
खाद्यान्न एवं कैरोसिन वितरण हेतु जिले में लागू इस व्यवस्था के तहत 166 नोडल अधिकारियों की नियुक्ति की गई है, जो प्रत्येक माह निर्धारित वितरण दिनांकों में दुकान पर उपस्थित रह कर सामग्री का वितरण कराते हैं । नोडल अधिकारियों की उपस्थिति पर नजर रखने के लिए 13 जोनल अधिकारी भी अपने क्षेत्र में वितरण दिनांकों में नियमित भ्रमण पर रहते हैं । इनके अलावा संबंधित एसडीएम भी कम से कम 50 प्रतिशत दुकानों का निरीक्षण कर सामग्री की सुगम उपलब्धता और वितरण सुनिश्चित करा रहे हैं । ग्रामीणों ने जिला प्रशासन द्वारा प्रारंभ की गई इस अभिनव पहल की सराहना की है । उनका मानना है कि इस व्यवस्था के कारण अब खाद्यान्न, शक्कर और कैरोसिन असानी से मिलने लगा है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते