साम्प्रदायिक रूप से जुडे स्थलों के निराकरण हेतु बैठक सम्पन्न

साम्प्रदायिक रूप से जुडे स्थलों के निराकरण हेतु बैठक सम्पन्न
संजय गुप्‍ता (मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 19 मार्च 08/ संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय की अध्यक्षता में गत दिवस साम्प्रदायिक रूप से जुडे विवादग्रस्त स्थलों के निराकरण हेतु संभाग स्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में आई जी श्री अरविन्द कुमार, डी.आई.जी.श्री डी.सी. सागर, कलेक्टर मुरैना श्री आकाश त्रिपाठी, कलेक्टर भिण्ड श्री सुहेल अली , कलेक्टर श्योपुर श्री शोभित जैन , पुलिस अधीक्षक श्योपुर श्री संजय कुमार , पुलिस अधीक्षक भिण्ड श्री निरंजन वायंगणकर , पुलिस अधीक्षक मुरैना श्री संतोष कुमार सिंह उपस्थित थे।
संभागायुक्त ने साम्प्रदायिक रूप से जुडे विवादग्रस्त स्थलों की जिलेवार जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर भिण्ड ने अवगत कराया कि जिले में कुल 10 स्थलों पर साम्प्रदायिक रूप से जुडे विवादग्रस्त स्थल है, जिनमें से 05 स्थलों पर न्यायालयीन, 03 प्रकरणों में कलेक्टर न्यायालय एवं 02 प्रकरणों में वल्फ बोर्ड, मध्यप्रदेश भोपाल में कार्यवाही प्रचलित हैं। जिले में किसी भी स्थल पर विवाद की कोई स्थिति नहीं है। श्री उपाध्याय ने निर्देश दिये कि कलेक्टर एवं पुलिस अध्सीक्षक आपस में समंजस्य बनाकर सभी समुदायों का विशेष सहयोग लेकर शांति समितियों की बैठकों का आयोजन करायें । इस कार्य को गंभीरता से लें तथा कलेक्टर न्यायालय के प्रकरणों का निराकरण करने का शीघ्र प्रयास करें ।
कलेक्टर श्योपुर ने बताया कि जिले में कुल 05 साम्प्रदायिक रूपसे जुडे विवादग्रस्त स्थल चिन्हित किये गये, जिनमें वर्तमान में कोई विवाद नहीं है । कलेक्टर मुरैना द्वारा अवगत कराया कि जिले में साम्प्रदायिक रूप से जुड़े विवादगस्त स्थलों की स्थिति सामान्य है ।
संभागायुक्त ने निर्देशित किया कि संवेदनशील साम्प्रदायिक रूप से जुड़े विवाद ग्रस्त स्थलों पर सतत निगरानी रखी जावे तथा कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होने से पूर्व ही शांति समिति की बैठक आयोजित करके स्थिति को सामान्य बनाया जाये । उन्होंने कहा कि 21 मार्च को होली, मिला दुन्नवी, गुड फ्रायडे जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार एक समय में ही होने के कारण शांति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने की दृष्टि से नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही की जाकर सावधानी बरती जाये ।
आई जी श्री अरबिन्द कुमार ने उक्त त्यौहार के मौके पर की गई पुलिस व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी से अवगत कराया तथा आवश्यकता पड़ने पर पुलिस को तत्काल सूचित करने के लिए कहा ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी