विमुक्त जाति विकास प्राधिकरण का गठन किया जायेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

विमुक्त जाति विकास प्राधिकरण का गठन किया जायेगा - मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज जिले के ग्राम बमनाला में आयोजित बंजारा समाज के विशाल सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश में बंजारा समाज के लिए महाराष्ट्र पेटर्न पर सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु परीक्षण तथा अध्ययन करके उस दिशा में गंभीर कदम उठाये जायेंगे। उन्होंने घोषणा करते हुए कि विमुक्त जाति विकास प्राधिकरण का गठन किया जायेगा जिसका अध्यक्ष बंजारा समाज का होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम बमनाला में स्वतंत्रता सेनानी टन्टया भील समाधि स्थल पर एक भव्य स्मारक बनाने की घोषणा की। उन्होंने 2 करोड़ 35 लाख रूपये की भीकनगांव फिल्टर प्लान्ट योजना है उसमें से शेष 87 लाख रूपये की राशि स्वीकृत करने की घोषणा की। इसी प्रकार ग्राम बमनाला में 10 बिस्तरों की क्षमता का अस्पताल खोलने तथा छात्रावास की क्षमता बढ़ाने की घोषणा की। उन्होंने सतवाड़ा से मोरदा नदी पर स्टापडेम सह पुलिया निर्माण के लिए 34 लाख 75 हजार रूपये, सतावड़ नदी पर पुलिया निर्माण के लिये 32 लाख 74 हजार रूपये, कमोदवाड़ा से सतावड़ नदी पर स्टापडेम सह रपटा के निर्माण के लिए 32 लाख रूपये की घोषणा की। उन्होंने कहा कि महिला प्रसूति के बाद 45 दिन तक की मजदूरी महिला को घर बैठे दी जाएगी। इस योजना की 25 सितम्बर को विधिवत घोषणा की जायेगी जो एक अक्टूबर से लागू होगी। उन्होंने कहा कि आदिवासी बच्चों की पढ़ाई पैसों के अभाव में नहीं हो पाती है ऐसी स्थिति को देखते हुए कक्षा एक से छात्रवृत्ति दी जाएगी जिसमें बालक को 500 रूपये तथा बालिकाओं को 525 रूपये की छात्रवृत्ति दी जायेगी। गरीब परिवार के व्यक्ति अगर बीमारी पर उसका इलाज सरकार करायेगी। उन्होंने कहा कि अपरवेदा जलाशय योजना का कार्य पूर्ण हो चुका है जिसके नहर निर्माण को पूर्ण कराने के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने आगे कहा कि आने वाले समय में विकास के लिए धन की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार एक ऐसी योजना ला रही है जिसमें युवा बेरोजगारों का विशेष रुप से ध्यान रखते हुए प्रति वर्ष 10 लाख रोजगार मुहैया कराया जायेगा। इसके पूर्व उन्होंने शासकीय बालक माध्यमिक विद्यालय बमनाला में 6 लाख 52 हजार रूपये की लागत से नव निर्मित भवन तथा एक लाख 84 हजार रूपये की लागत से नव निर्मित अतिरिक्त कक्ष का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने विद्यालय परिसर में वृक्षोरापण भी किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 4 करोड़ 71 लाख 18 हजार रूपये की लागत से बनने वाली लाखापुरा सिंचाई योजना और 7 करोड़ 70 लाख 30 हजार रूपये की लागत की जैतगढ़ सिंचाई योजना की आधार शिला रखी। इसी प्रकार टेमला से गोविन्दपुरा बेरछा मार्ग पर 16 लाख कि.मी. लम्बे मार्ग निर्माण का शिलान्यास किया। इस मार्ग पर 3 करोड़ 34 लाख 42 हजार रूपये की लागत आएगी। उन्होंने शिवन से ठोकन बेड़ा मार्ग पर 4.40 कि.मी. लम्बी सड़क निर्माण कार्य की आधार शिला रखी। इस सड़क पर 34 लाख 72 हजार रूपये की लागत आएगी। उन्होंने बिरुल से एकतासा मार्ग पर 3.35 कि.मी. बनी लक्ष्मी सड़क का लोकार्पण किया। इस सड़क पर 69 लाख 92 हजार रूपये की लागत आई है। इसी प्रकार एक करोड़ 63 लाख 99 हजार रूपये की लागत से बनी चिरागपुरा फाटा से सिराली मार्ग 10.80 कि.मी. लम्बी सड़क तथा एक करोड़ 40 लाख 53 हजार रूपये की लागत से बनी दौड़वा से बोरगांव मार्ग 6 कि.मी. लम्बी सड़क का लोकार्पण भी किया।

इस अवसर पर पूर्व जनसम्पर्क मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पूर्व सांसद श्री कृष्ण मुरारी मोघे, खण्डवा के सांसद श्री नंद कुमार सिंह चौहान तथा महाराष्ट्र के सांसद श्री हरिभाऊ राठौर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर खरगोन विधान सभा क्षेत्र के विधायक श्री बाबूलाल महाजन, तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन भीकमगांव विधान सभा क्षेत्र के विधायक श्री धुलसिंह डाबर ने किया।

 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करने की आज अंतिम तारीख आज 17 उम्मीदावरों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किये

14 स्थान कंटेनमेंट जोन से मुक्त

कवल वन्यजीव अभयारण्य में वन भूमि का अतिक्रमण