मुरैना के किसानों के बिजली देयकों का 60 करोड़ रूपये का सरचार्ज माफ

मुरैना के किसानों के बिजली देयकों का 60 करोड़ रूपये का सरचार्ज माफ
- मुख्यमंत्री श्री चौहान
करह धाम में किसान सम्मेलन सम्पन्न

संजय गुप्‍ता (मांडिल)मुरैना ब्‍यूरो
मुरैना 2 मार्च 2008/ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसानों के हित में खेती को लाभ का धंधा बनाने की दिशा में सरकार द्वारा तीव्रगति से प्रयास किये जा रहे है । यह इन्हीं प्रयासों का परिणाम है कि अकेले मुरैना जिले में ही किसानों के लाम्बित विद्युत देयकों में जोड़ी गई 60 करोड़ रूपये सरचार्ज की राशि माफ की गई है । लंबित विद्युत देयकों की आधी राशि सरकार भरेगी । श्री चौहान आज मुरैना की सिध्द तपो भूमि करह धाम पर आयोजित विशाल किसान सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे । उन्होंने पटिया वाले बाबा रामरतनदास के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्ज्वलित कर सम्मेलन का शुभारंभ किया । इस अवसर पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री रूस्तम सिंह, एम.पी.एग्रो के अध्यक्ष श्री मुंशी लाल, समाज सेवी श्री नागेन्द्र तिवारी तथा अन्य जन प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में महिलायें और किसान उपस्थित थे ।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि करह धाम की गौशाला के लिए ग्राम छौंदा में आरक्षित 32 बीघा जमीन पर लगाये गये 24 लाख रूपये प्रीमियम के स्थान पर मात्र सबा रूपया लिया जायेगा और यह सबा रूपया भी सरकार जमा करेगी । करह धाम के सौन्दर्यीकरण के लिए रासलीला घर प्रागंण और भंडारा स्थान को पक्का बनाया जायेगा । साथ ही नल-जल योजना सहित पेयजल टंकी की स्थापना कराई जायेगी । उन्होंने इसके लिए प्राक्कलन प्रस्ताव तैयार कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए । उन्होंने मध्य प्रदेश गौ संवर्धन एवं गौ पालन बोर्ड की ओर से 3 लाख 51 हजार रूपये का चैक करह धाम की गौ शाला के विकास हेतु प्रदत्त किया ।
उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश में किसानों की सरकार है । खेती को फायदे का सौदा बनाने के लिए राज्य सरकार कृत संकल्पित है । उन्होंने किसान महा पंचायत में की गई घोषणाओं के संबंध में कहा कि राज्य सरकार द्वारा कृषकों को कृषि कार्य हेतु 5 प्रतिशत व्याज दर पर ऋण प्रदान करने , 75 पैसे प्रति यूनिट विद्युत प्रदाय करने, गेहूं पर 100 प्रति क्विंटल वोनस प्रदान करते हुए 1100 रूपये के समर्थन मूल्य का निर्णय भी लिया है । उन्होंने प्रदेश में गत साढे चार वर्षों में विद्युत उत्पादन की स्थिति के विषय में भी बताया । श्री चौहान ने राजस्थान से पानी लाने के लिए प्रयास तीव्र करने का वायादा भी किया । श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग की चिंता की जा रही है । मांताओं, बहिनों, बालिकाओं के कल्याण के साथ- साथ शहरी क्षेत्रों में झौपड़ी बनाकर रहने वाले गरीबों को भी झौपड़ी का पट्टा प्रदान करने तथा हाथ ठेला लगाकर पेट पालने वाले गरीब लोगों के लिए पेंशन योजना लागू करने का प्रयास भी राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है । उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा वेरोजगार युवाओं के लिए नौकरियों पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है । अब हर विभाग में नौकरी केद्वार युवाओं के लिए खुले रहेंगे । उन्होंने कहाकि बालिकाओं को अब सायकिल खरीद कर नहीं दी जायेगी, बल्कि उन्हें दो हजार रूपये नगद दिए जायेंगे, जिससे वे अपनी पसन्द की सायकिल खरीद सकेंगी । उन्होंने लाड़ली लक्ष्मी योजना में 23 बालिकाओं को प्रथम किस्त के रूप में 6 हजार रूपये के राष्ट्रीय बचत पत्र, मुख्यमंत्री मजदूर सुरक्षा योजना में 4 हितग्राहियों को दो-दो हजार रूपये की अन्त्येष्टि सहायता एक हितग्राही को पांच हजार रूपये की विवाह सहायता तथा 21 विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति के चैक वितरितकिये । उन्होंने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी स्कीम मध्य प्रदेश के तहत 25 हितग्राहियों को जॉब कार्ड भी वितरित किये।
मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए लाये गये 51 किलो के पुष्पहार को श्रीचौहान ने शंख ध्वनि के बीच पटिया वालेबाबा के चरणों में अर्पित किया । उन्होंने पटिया वाले बाबा से जनसेवा के लिए सदबुध्दि, सन्मार्ग पर चलने और जनता के दु:ख दर्द दूरकरने के लिए सामर्थ्य प्रदान करने की प्रार्थना की ।
पंचायत मंत्री श्री रूस्तम सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री ने किसानों के हित में 5600 करोड़ रूपये का बजट प्रावधान कराया है । उन्होंने किसान पंचायत मुरैना की ओर से अभिनंदन पत्र का वाचन किया और उसे मुख्यमंत्री को भेंट किया । श्री रूस्तम सिंह ने करह धाम में आने वाले लाखों श्रध्दालुओं की सुविधा के लिए पेयजल टंकी सहित नल जल योजना, सीमेंट क्रांकीट का रासलीला घर और भंडारा स्थल तथा गौ शाला के लिए आरक्षित भूमि की प्रीमियम राशि माफ करने की मांग रखी ।
कार्यक्रम कासंचालन श्री देवेन्द्र तोमर ने किया ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

आज विद्युत बंद रहेगी

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते