त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करायें -- कलेक्टर

त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार करायें -- कलेक्टर
मुरैना 21 अगस्त 08/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रामकिंकर गुप्ता ने एस.डी.एम., तहसीलदार और बी एल ओ को आगामी चुनाव के लिए पूरी तरह से शुद्व और त्रुटि रहित मतदाता सूची तैयार कराने के निर्देश दिये हैं । उन्होंने कहा कि मृत एवं स्थानांतरित मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से हटाये जाये और सुनिश्चित किया जाये कि 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं के शत प्रतिशत नाम एवं फोटो मतदाता सूची में आ जाये ।
कलेक्टर श्री गुप्ता ने कहा कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए निर्वाचन की प्रक्रिया निष्पक्ष और स्वतंत्र होनी चाहिये और इसके लिए शुद्व व त्रुटि रहित मतदाता सूची का होना जरूरी है । ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई है अथवा अपने निवास से अन्यत्र स्थानों पर चले गये हैं, उनके नाम मतदाता सूची में नहीं रहना चाहिये । सूची में वे ही मतदाता रहें जो वास्तविक रूप से वहां रहते हों और उनके शतप्रतिशत प्रमाणित फोटो उनके नाम के सामने अंकित हों । उन्होंने कहा कि त्रुटियुक्त मतदाता सूची वर्दाश्त नहीं की जायेगी तथा संबंधित के विरूद्व कार्रवाई की जायेगी ।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी बी एल ओ को निर्देश दिये कि वे 24 अगस्त तक संशोधन, निरसन और परिवर्धन की सूची का अवलोकन कर उसकी त्रुटियों में सुधार करायें । साथ ही मृत मतदाताओं और स्थानांतरित मतदाताओं तथा डवल अथवा रिपीटेड मतदाताओं की विवरण सहित सूची तैयार करायें । कम लिंगानुपात वाले मतदान केन्द्रों की पुन: जांच कर छूटी हुई महिलाओं के नाम दर्ज कराने की कार्रवाई करें । एस.डी.एम. और तहसीलदार भी यह सुनिश्चित करें कि मतदाताओं की शतप्रतिशत फोटो ग्राफी हो जाये । भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटो युक्त परिचय पत्र वाले मतदाता ही मतदान कर सकेंगे । फोटो खींचने से शेष रहे मतदाताओं की सूची तैयार कर 27 अगस्त तक उनकी फोटो ग्राफी कराई जाये । जिनके परिचय पत्र खो चुके हैं, उनकी भी सूची तैयार कराई जाये । फोटो ग्राफी कार्य के लिए प्रति तहसील 50 हजार रूपये के मान से राशि संबंधित एस.डी.एम. को दी जा चुकी हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी

संजय दत्त यदि अभिनेता के बजाए नेता होते