चम्बल संभाग में सवा तीन करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति वितरित

चम्बल संभाग में सवा तीन करोड़ रूपये की छात्रवृत्ति वितरित
संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ
मुरैना 24 मार्च 08/ चम्बल संभाग में राज्य छात्रवृत्ति योजना के अन्तर्गत कक्षा-1 से 10 तक के अनुसूचित जाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए वित्त वर्ष 2007-08 में 3 करोड 52 लाख 54 हजार रूपये का आवंटन प्राप्त हुआ । इसमें से माह फरवरी अंत तक 3 करोड़ 25 लाख 46 हजार रूपये की छात्रवृत्ति वितरित की जा चुकी है।
यह जानकारी संभागायुक्त श्री विश्व मोहन उपाध्याय की अध्यक्षता में गत दिवस सम्पन्न अदिम जाति कल्याण विभाग की समीक्षा बैठक में दी गई । संभागायुक्त ने शेष 31 लाख 8 हजार रूपये की छात्रवृत्ति का वितरण वित्त वर्ष के अंत तक सुनिश्चित करने के निर्देश दिए । बैठक में आदिम जाति कल्याण विभाग के उपायुक्तश्री के.डी. त्रिपाठी, मुरैना के जिला संयोजक श्री के.पी. पाण्डे और भिण्ड के जिला संयोजक श्रीमती मोहिनी श्रीवास्तव उपस्थित थे । श्योपुर के जिला संयोजक की अनुपस्थित पर संभागायुक्त द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई ।
समीक्षा के दौरान कन्या साक्षरता प्रोत्साहन योजना की स्थिति संतोषजनक पाई गई । संभागायुक्त ने योजना के अन्तर्गत शेष बची राशि को समर्पित करने के निर्देश दिए । अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत भिंण्ड जिले में 46 प्रकरणों में 6 लाख 62 हजार रूपये, मुरैना में 266 हितग्राहियों को 16 लाख 56 हजार रूपये और श्योपुर में 45 हितग्राहियों को 5 लाख 73 हजार रूपये की राहत वितरित की गई है । गन्दी वस्ती विकास योजना की प्रगति पर संभागायुक्त ने अप्रसन्नता व्यक्त की और मजरे टोलों के विद्युती करण हेतु मुरैना जिले को प्राप्त आवंटन का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिये । उन्होने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को दिलाने पर जोर दिया ।
आदर्श ग्राम पंचायत हेतु प्रत्येक जिले को प्राप्त एक लाख रूपये के आवंटन का उपयोग नहीं पाये जाने पर संभागायुक्त ने नाराजगी व्यक्त की और कलेक्टर्स को इस ओर ध्यान देने को कहा । उन्होंने कहा कि सभी स्वीकृत कार्यों का भौतिक सत्यापन कराया जाय तथा कार्य नहीं करने वाले ठेकेदार अथवा एजेन्सी के विरूध्द ब्लैक लिस्टेड अथवा वैधानिक कार्रवाई की जाय । श्री उपाध्याय ने वर्ष 2002-03 के स्वीकृत 40 कार्यों में से 33 के अपूर्ण रहने पर नाराजगी व्यक्त की और इस संबंध में आयुक्त आदिम जाति कल्याण को अवगत कराने को कहा

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी