कृषक जैविक खादों का उपयोग करें - कलेक्टर

कृषक जैविक खादों का उपयोग करें - कलेक्टर
कृषि विज्ञान मेला सम्पन्न

संजय गुप्‍ता(मांडिल) मुरैना ब्‍यूरो चीफ मुरैना 9 जून 08/ कृषि विज्ञान केन्द्र मुरैना में कृषि विभाग द्वारा 2 जून से 6 जून तक आयोजित 5 दिवसीय कृषि विज्ञान मेला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी के मुख्यातिथ्य में सम्पन्न हुआ । श्री त्रिपाठी ने कृषकों को रासायनिक उर्वरकों का अंधाधुन्ध उपयोग न कर मिट्टी परीक्षण कराकर उर्वरकों की अनुशंसित मात्रा का उपयोग करने के साथ साथ जैविक खादों का उपयोग करने की सलाह दी ।
विधायक श्री गजराज सिंह सिकरवार ने शासन द्वारा कृषकों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी दी । उन्होंने कहा कि मेले में कृषि बैज्ञानिकों द्वारा दी गई जानकारी के हिसाब से खेती करें तो खेती लाभ का धन्धा हो जायेगी । इस अवसर पर विधायक ने कृषकों को नलकूप खनन पर अनुदान के चैक तथा ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों को वायोगैस निर्माण पर प्रोत्साहन राशि का वितरण किया ।
किसान संघ के महामंत्री श्री महेश दत्त मिश्रा ने कृषि बैज्ञानिकों से जानकारी लेकर उन्नत तरीके से खेती करने की सलाह दी । वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी अम्बाह ने कहा कि खाद एवं उर्वरकों का संतुलित मात्रा में उपयोग कर कृषक खेती की लागत घटा सकते है तथा उत्पादन बढ़ा सकते है । उन्होंने बताया कि कृषक 2 से 3 टन गोवर की सड़ी हुई खाद का उपयोग प्रति बीघा में करें तथा बाजरा की खेती में 50 कि.ग्राम सिंगल सुपर फास्फेट एवं 4 कि.ग्राम म्यूरेट आफ पुटास प्रति बीघा खेत की तैयारी के समय अवश्य दें । खाद्यान्न फसलों में जिंक सल्फेट 5 कि. ग्राम एवं दलहन तिलहन फसलों में 4 कि. ग्राम गन्धक प्रति बीघा अवश्य उपयोग करें । इस अवसर पर डा. के.के. यादव, वरिष्ठ वैज्ञानिक ने उद्यानिकी खेती एवं सब्जी उत्पादन की जानकारी दी । इंजीनियर वीरेन्द्र गुप्ता ने जैविक खेती की जानकारी के बारे में बताया । डा. लाल ने उन्नत किस्मों के बोने की सलाह दी ।
उप संचालक कृषि श्री बी.डी. शर्मा ने सभी की उपस्थिति के प्रति आभार व्यक्त किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

राज्य सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

11वीं योजना के दौरान 78,000 मेगावाट की अतिरिक्त क्षमता जोड़ने का प्रस्ताव

आज विद्युत बंद रहेगी